कनाडा में स्वीकृति मिलने वाला भारत का पहला उर्वरक संयुक्त उद्यम उत्तरी अमेरिका में हरी झंडी मिलने वाला सबसे बड़ा यूरिया संयंत्र

अप्रैल 19 ; नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इफको को एक बड़ी कामयाबी मिली है। उसके कनाडा में बेकेंकूर, क्यूबेक में लगने वाले प्रस्तावित उर्वरक संयंत्र को क्यूबेक सरकार द्वारा औपचारिक रूप से पुष्टि प्रदान कर दी है। इससे इस प्लांट के लिए आगे कार्य करना निश्चित हो गया है तथा जल्दी ही इस प्लांट का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। प्रांतीय मंत्रिमंडल ने सतत विकास, पर्यावरण, वन्य जीवन और पार्क मंत्री की सिफारिश पर 26 मार्च, 2014 को डिक्री को अपना लिया है जिसे क्यूबेक के राजपत्र के इस सप्ताह के संस्करण में प्रकाशित किया गया है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने इफको की क्षमता और सक्षमता पर भरोसा करने के लिए क्यूबेक सरकार एवं कनाडा सरकार को धन्यवाद दिया तथा आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि “मैं इस संयंत्र के विकास पर बेहद खुश और संतुष्ट हूं।” उन्होंने कहा कि हम इस प्रक्रिया के दौरान मेजबान समुदायों के पूरे सहयोग के लिए उनके बहुत आभारी हैं। डा. अवस्थी ने विश्वास व्यक्त किया है कि यह सहयोग भविष्य में भी जारी रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि अब इस समय इस उर्वरक संयंत्र परियोजना के विकास और निर्माण की दिशा में अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। इस संयंत्र को शुरु करने का नियत समय सन् 2017 तक है।

डॉ. अवस्थी ने आगे कहा कि “हम पर्यावरण की रक्षा के लिए इस क्षेत्र की वायु, पानी और मिट्टी की गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए अपनी ओर से पूरे प्रयास करेंगे जैसाकि हमने भारत में कलोल (गुजरात) में हमारे सबसे पुराने अमोनिया-यूरिया संयंत्र को चलाने के लिए सफलतापूर्वक किया है। इफको के अन्य सभी संयंत्र पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सदैव जागरुक रहते हैं।”

यह नया संयंत्र उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़े यूरिया उत्पादक संयंत्रों में से एक होगा जिसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 1.3 से 1.6 मिलियन टन दानेदार यूरिया उत्पादन करने और 760 000 टन डीजल निकास द्रव (डेफ) की होगी। इस प्रकार यह संयंत्र उर्वरक बाजार के लिए वरदान सिद्ध होगा। इस संयंत्र की परियोजना लागत, हाल ही में किये गये विश्वसनीय व्यवहार्यता अध्ययन के आधार पर, इस समय $1.6 अरब आंकी गयी है। परियोजना शेयरधारकों में से एक ला कॉप फेडरी क्यूबेक, कनाडा और अमेरिकी राज्यों में इसके व्यापक नेटवर्क में वितरण के लिए यूरिया की लगभग 500 000 टन मात्रा प्रतिवर्ष की खरीद करने के लिए सहमत हो गया है।

 

COMMENTS