barsha1खेती के लिए सबसे ज्यादा जरूरी क्या है ? आप कुछ देर के लिए सोचेंगे और कहेंगे सिंचाई की सुविधा, क्योंकि इसके बिना सारी तैयारियां अधूरी रह जाती है। और अगर हम आपको कहें कि सिंचाई के लिए हमारे पास एक ऐसा वाटर पंप है जो बिना बिजली और किसी ईंधन के ही चलती है तो क्या कहेंगे? आज हम इसी खास तकनीक के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका विकास नीदरलैंड में हुआ है और जो हमारे पड़ोसी देश नेपाल में सफलतापूर्वक काम कर रहा है। इस तरह की तकनीक भारत के लिए भी वरदान साबित हो सकती है जहां आज भी चौबीस घंटे बिजली की बात तो छोड़ दीजिए कई जगहों पर तो बिजली पहुंचती भी नहीं है। ऐसे इलाकों के लिए यह तकनीक कृषि के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी। यह वाटर पंप जिस तकनीक पर काम करता है उसके लिए भारत की परिस्थिति बिल्कुल सही जगह है। तो चलिए अब विस्तार से इस खास तकनीक से लैस पंप के लिए बात करते हैं।

इस खास पंप का नाम ‘बर्षा पंप’ (नेपाली भाषा में बारिश को बर्षा कहा जाता है) है जिसके लिए नदी और कैनाल से पंप तक बहने वाली पानी की ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए भी इसको चलाने में किसी तरह की लागत खर्च नहीं आती है और न ही इससे किसी तरह का प्रदूषण होता है। बर्षा पंप की खास बात ये है कि इसके इस्तेमाल में

– किसी ईंधन की जरूरत नहीं होती है

– कोई बिजली की आवश्यकता नहीं होती है

– इसके संचालन में किसी तरह का खर्च नहीं आता है

– यह किसी तरह के ग्रीन हाउस गैस का रिसाव नहीं करता है

– इस पंप से किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं होता है।

– बर्षा पंप कृषि के लिए पंप से सिंचाई के लिए दीर्घकालिक, कम खर्चीला विकल्प मुहैया करता है।

 

बर्षा पंप के मौजूदा मॉडल की निम्न खासियतें हैं-

  1. इसमे 20 मीटर की ऊंचाई और दो किलोमीटर तक पानी फेंकने की जबर्दस्त क्षमता है।
  2. प्रतिदिन 43 हजार लीटर पानी देने की क्षमता है।
  3. पंप को एक बार लगा लेने के बाद इसके रखरखाव की लागत शून्य है क्योंकि ये सामान्य वाटर व्हील प्रौद्योगिकी पर काम करता है।

नोट- यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि पंप से पानी देने की क्षमता नदी के पानी के बहाव, उसकी ऊंचाई और दूरी पर भी निर्भर करता है।

 

अभी तक बर्षा पंप अपने मकसद में कामयाब रहा है, यही वजह है कि यह कई देशों में सफलतापूर्वक काम कर रहा है। अभी तक 40 से ज्यादा पंप नेपाल, इंडोनेशिया, स्पेन, टर्की और जांबिया जैसे देशों में सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस पंप को अभी तक 10 अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं जो कि एक बड़ी उपलब्धि है। इस पंप की कंपनी का सपना है कि पूरी दुनिया में नदी में तैरते हुए बर्षा पंप की संख्या हजारों-लाखों में हो, और बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए और शून्य परिचालन लागत के सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराई जा सके।

 

बर्षा पंप से जुड़ी और जानकारियां-

अगर आप बर्षा पंप के डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं या इसे खरीदना चाहते हैं, तो दोनों ही तरह की खरीदारी के लिए सुविधाएं उपलब्ध है।

  1. बर्षा पंप की तकनीक ने कई अवॉर्ड्स जीते हैं और साथ ही इसकी बाजार में काफी बड़ी संभावनाएं
  2. इस पंप को प्रमोट करने के लिए डिस्ट्रीब्यूटरों के लिए अच्छे मार्जिन की सुविधा है ताकि इसे आसानी से किसानों को मुहैया कराई जा सके।
  3. बाजार में पैर जमाने के लिए अक्वीस्टा कंपनी की ओर से बेहतरीन तकनीकि सपोर्ट टीम की भी सुविधा है ताकि बर्षा पंप को आसानी से बेचा जा सके।
  4. बर्षा पंप एक मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्ड्स विजेता कंपनी है और स्थानीय बाजार में स्थापित कराने में कोई भी इसका अटूट हिस्सा बन सकता है।
  5. इस पंप का पूरी दुनिया में नेटवर्क है।

 

barsha2अक्वीस्टा एक स्टार्ट अप कंपनी है जिसे नीदरलैंड्स के डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के तीन इंजीनियर्स ने मिलकर स्थापित किया है। तीनों संस्थापक सदस्य दुनिया के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन तीनों के अरमान यानी सपने एक जैसे हैं ताकि सही तकनीक से लोगों की जिंदगी पर अच्छी छाप छोड़ सकें। अक्वीस्टा के लिए निरंतरता सिर्फ कार्बनडाइऑक्साइड को लेकर चिंता नहीं है बल्कि विश्वसनीय तरीके से भविष्य में भी लोगों की जिंदगी को और अच्छा करना है। यह सिर्फ विकसित देशों के लिए नहीं है बल्कि सभी विकासशील और अविकसित देशों के लिए भी है।

अक्वीस्टा की शुरुआत सकारात्मक सोच से होती है। आपको जानकारी दे दें कि यह डेल्फ्ट इनक्यूबेटर पर काम करता है जो कि यूरोप का सबसे बड़ा हाईटेक इनक्यूबेटर है। यह इनक्यूबेटर डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस के बाहर स्थित है और यह इस कंपनी को वो सभी जरूरी संसाधन मुहैया कराता है। जैसे कि विकसित जांच तकनीक, कार्यशाला(वर्कशॉप), पानी प्रबंधन के क्षेत्र में बेहतरीन विशेषज्ञ, इंजीनियर्स और उद्यम के लिए सेवाएं देना।

 

इस तरह से नीदरलैंड्स की यह बर्षा पंप भारत जैसे देश के लिए बहुत मुफीद हो सकती है, क्योंकि यहां कि भौगोलिक संरचना भी इसके लिए सहायक साबित होगी, क्योंकि हमारे यहां नदियों और नहरों की भरमार है। कई जगहों पर ऊंची पहाड़ी भी इसके लिए जबर्दस्त रुप से सहायक है क्योंकि जितनी ज्यादा ऊंचाई होगी यह उतने ही अच्छे तरीके से काम करेगा। इतना ही नहीं, यहां का मौसम भी इस पंप के लिए सहायक है क्योंकि कुछ इलाकों में जोरदार बारिश से नदियों में पानी प्रचुर मात्रा में उपल्ब्ध हो जाता है। तो बस अब इंतजार इस बात का है कि कितनी जल्दी यह पंप हमारे देश में दस्तक देता है, क्योंकि तब हमारे देश में भी सिंचाई के लिए एक नई क्रांति की शुरूआत हो सकेगी।

लिहाजा आप भी अगर किसी भी रूप में कंपनी की इस प्रौद्योगिकी से जुड़ना चाहते हैं तो कंपनी को इस पते पर संपर्क कर सकते हैं –

Molengraaffsingel 12-14
2629JD Delft
the Netherlands

फोन नंबर

Office : +31 (0) 6-23474757

COMMENTS

Share This: